IPL kya hai | जानें आईपीएल के बारे में हिंदी में

आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है IPL क्या है ? और आईपीएल से जुड़े हुए कुछ सवाल और उनके जवाब जैसे IPL का पूरा नाम क्या है ? आईपीएल की शुरुआत कब हुई थी ? और आईपीएल में खेलने वाली टीमों के पूरे नाम आदि के बारे में। आज इस पोस्ट में आपको आईपीएल के विषय में बहुत सी बातें जानने को मिलेगी जो आपके ज्ञानवर्धन में सहायता करेंगी।
{tocify} $title={Table of Contents}

IPL kya hai | जानें आईपीएल के बारे में हिंदी में

IPL का पूरा नाम क्या है ? | ipl ka full form kya hai ?


आईपीएल का फुल फॉर्म "Indian Premier League" होता है और इसे हिंदी भाषा में "इंडियन प्रीमियर लीग" लिखते हैं।

IPL kya hai ? | आईपीएल क्या होता है ?


आज के समय में क्रिकेट कौन नहीं देखता और खेलता, पूरी दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट बन गया है। इस समय आज की युवा पीढ़ी के साथ-साथ बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक क्रिकेट का जुनून चढ़ा हुआ है। ipl hai kya तो IPL, BCCI (The Board of Control for Cricket in India) द्वारा संचालित की जाने वाली 20 ओवरों की एक 20-20 प्रतियोगिता है। आईपीएल की सबसे खास बातें ये हैं की इसमें भारत के राज्यों की टीम हिस्सा लेती है जिससे हर राज्य के नागरिक के अंदर अपनी टीम को लेकर एक उत्साह बढ़ जाता है। इसमें टीम में शामिल करने के लिए खिलाडियों की बोली लगाई जाती है जिसमें भारत के अलावा भी विदेशों के बहुत से खिलाडियों को टीम में शामिल किया जाता है और उन पर भी बोली लगाई जाती है, इस तरह IPL की टीम बनती है। IPL, में जो भी टीम सबसे ज्यादा जीत और सबसे ज्यादा स्कोर कार्ड दर्ज करवाती है उन्हें फाइनल खेलने का मौका मिलता है और फाइनल में जीतने के बाद विजेता टीम पूर्व निर्धारित पुरुस्कार पाती हैं। तो आपको इस पोस्ट इतना तो पता लग गया होगा कि ipl cricket क्या है ?

क्या IPL fix होता है ?


नहीं, ऐसा नहीं है आईपीएल मैच फिक्स नहीं होते है।

IPL आईपीएल 2022 कब शुरू होगा ?


IPL 26-Mar-2022 से शुरू होंगे।

1- CSK ka full form kya hai ?


CSK का full form - Chennai Super Kings है।

2- KKR ka full form kya hai ?


KKR का full form - Kolkata Knight Riders है।

3- DC ka full form kya hai ?


DC का full form - Delhi Capitals है।

4- MI ka full form kya hai ?


MI का full form - Mumbai Indians है।

5- PBKS ka full form kya hai ?


PBKS का full form - Punjab Kings है।

6- RCB ka full form kya hai ?


RCB का full form - Royal Challengers Bangalore है।

7- GT ka full form kya hai ?


GT का full form - Gujarat Titans है।

8- LSG ka full form kya hai ?


LSG का full form - Lucknow Super Giants है।

9- SRH ka full form kya hai ?


SRH का full form - Sunrisers Hyderabad है।

10- RR ka full form kya hai ?


RR का full form - Rajasthan Royals है।

Ipl khelne ke liye kya karna padta hai ? | आईपीएल में खेलने के लिए क्या करना पड़ता है ?


IPL हो या Normal क्रिकेट या Indian Cricket Team टीम इसमें अपनी जगह बनाने का हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी खिलाड़ी का सपना होता है। यदि आप IPL या Indian Cricket Team में जगह बनाना चाहते है तो आपको बचपन से ही मेहनत करनी होगी और एक ही लक्ष्य को साधना होगा - सबसे पहले आपको अपने स्कूल या शहर की क्रिकेट टीम में शामिल होना चाहिए इसके साथ ही आप किसी अच्छे Cricket Club को Join कर लें। इसके बाद धीरे-धीरे आप district level और state level के मैचों में भाग लेना शुरू करें। अपना अच्छा प्रदर्शन करते हुए धीरे से घरेलु क्रिकेट जैसे - Ranji trophy, dilip trophy, vijay hazare trophy में हिस्सा लेना शुरू करें और यहाँ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें जिससे आपके ऊपर दुनिया की नजर जाए। ये कहना आसान लेकिन यहाँ तक पहुंचना बहुत मेहनत का काम है, आपने इतनी मेहनत कर ली तो IPL और Indian Cricket Team में आप जगह बना सकते है।

आपको आज का ये आर्टिकल ज्ञानवर्धक लगा होगा ऐसा हमारा विश्वास है आप यदि क्रिकेट में रूचि रखते है तो अपना ज्ञान हमारे साथ नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें जिससे हमें यह आर्टिकल अपडेट करने में मदद मिलेगी

Previous Post Next Post