Hing ka achar banane ki vidhi | आम वाला हींग का अचार बनाने की विधि

आपने हींग का चटपटा अचार तो खाया ही होगा और जब भी पहली बार इस hing ka achar को खाता है उसे पहली बार में ही इसके स्वाद से प्यार हो जाता है। आज हम आपको दो प्रकार से हींग वाला आम का अचार बनाने की विधि बताएँगे। आम का हींग वाला अचार बनाने की प्रिक्रिया बहुत ही सरल है, बस थोड़ी सी ही तैयारी से आप हींग का अचार डाल सकते है। 
{tocify} $title={Table of Contents}
Hing ka achar banane ki vidhi | आम वाला हींग का अचार बनाने की विधि


Hing ka achar recipe in hindi | हींग का अचार बनाने की विधि हिंदी में 


हमारे बहुत से दोस्तों के कमेंट और मैसेज आते है कि आप हमें बताएं सरल तरीके से स्वादिष्ट हींग का अचार कैसे डालते हैं। इसीलिए  हींग का अचार कैसे डालें बिल्कुल सरल तरीके से आपको बताया जा रहा है। 

हींग आम अचार के लिए, इन दिनों बाजार में बहुत ही अच्छा आम आने लगता है, बस आपको ध्यान रखना है कि साफ़ चमकदार बिना कोई दाग लगा हुआ आम खरीदना है, जिससे आम हींग का अचार लंबे समय तक चल सके। 


हींग आम का अचार में लगने वाली समाग्री -



हम आपको पांच से छः आम या लगभग आधा किलो आम से आम का अचार हींग वाला बनाना बताएँगे। 

- 5 से 6 कच्चे आम लेना है। 
- 5 छोटा चम्मच नमक लगभग 60 ग्राम 
- लगभग डेढ़ चम्मच हल्दी पाउडर 
- 1/2 छोटी चम्मच हींग का पाउडर ले लें 
- 1 छोटी चम्मच मिर्च पाउडर 
- 1 छोटी चम्मच नमक 
- 1 कप सरसों का तेल 


हींग के अचार की विधि - 



सबसे पहले आप बाजार से लाये गए आमों को धो लें फिर साफ़ सूती कपड़े से इन आमों को धोकर अच्छी तरह सूखा लें इसके बाद आम का छिलका निकाल लें। अब जो बचा हुआ भाग है उसे छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें। 


अब एक साफ़ बर्तन लें उसमें आम के सारे टुकड़े डाल दें और ऊपर से हल्दी का पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला देना है। इसके बाद एक साफ़ बरनी (जो कि गर्म पानी से धुली और धूप में सूखी हुई होना चाहिए ) इस बरनी में सारा अचार डाल देना है और एक साफ़ सूती कपड़े से बरनी का मुँह बाँध कर उसे 4 से 5 दिनों तक धूप में रखना है और इन चार से पांच दिनों में रोज सुबह एक साफ़ चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिलाकर फिर रख देना है। इस तरह चार से पांच दिनों में अचार अच्छी तरह गलने लगेगा अब आप एक बर्तन में सरसों के तेल में लाल मीर मिर्च, हींग (पिसी हुई) और नमक डालकर गर्म कर लें और फिर ठंडा होने के बाद इस तेल वाले मिश्रण को अचार में मिला दें। इस बस दो, चार दिन बाद ही आम और हींग का अचार खाने लायक हो जायेगा। 


यदि आप खट्टा - मीठा हींग वाला आम का अचार खाने के शौकीन है 


तो बस आपको ये करना है जब आप इसमें लाल मिर्च, तेल और नमक मिलाते है उस टाइम आपको इसमें सौ ग्राम गुड़ या शक्कर मिला देना है ( ध्यान रखें - तेल की जगह मिलाना है खट्टा-मीठा हींग के अचार में तेल नहीं मिलाया जाता है ) बस आपका खट्टा-मीठा हींग का अचार तैयार है। 



हींग का अचार रेसिपी में ध्यान रखने योग्य बातें - 



  • आम में किसी प्रकार के दाग न हो या आम पहले से कटा छिला न हो नहीं तो आपका अचार ख़राब हो सकता है। 
  • अचार बनाने वाली बरनी और बर्तन अच्छी तरह साफ़ हो और उनमें धुलाई के दाग न हो और धूप में अच्छी तरह सूखे हुए हो। 
  • अचार को दो से ढाई महीने में एक बार धूप जरुर दिखाना चाहिए। 
  • हम शुरू में अचार के बर्तन में कपड़ा इसीलिए बांधते है कि किसी भी    प्रकार की नमी हो तो अचार में से निकल जाए। 
  • हींग पिकल  रेसिपी ( हींग का आम का अचार ) में हींग का बड़ा महत्व है आप जब भी बाजार से हींग ख़रीदे अच्छी क्वॉलिटी  की बढ़िया हींग ही  इस्तेमाल करें और अचार में हींग की खुशबू पर्याप्त आये। 

आज आपने हमारे साथ हींग मैंगो पिकल रेसिपी इन हिंदी में सीखी। हमें विश्वास है कि आपको ये हींग अचार रेसिपी बहुत पसंद आई होगी। यह बहुत सरल विधि है कच्चे आम का हींग वाला अचार बनाने की विधि । यदि आप हींग के अचार से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है या कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है।

Previous Post Next Post