khoye ki barfi kaise banai jaati hai खोये की बर्फी कैसे बनायीं जाती है mava barfi

    खोये की बर्फी कैसे बनायीं जाती है/ मावा बर्फी

                                       

दोस्तों आज हम यहाँ बात करने वाले है की स्वादिष्ट खोये (मावा) बर्फी कैसे बनाये,जैसा की हम जानते है की खोये से  पकवान बनाने  की परम्परा काफी पुरानी है और खोये से कई प्रकार की मिठाई बनाई जाती है,दोस्तों वैसे तो बाजारों में खोये  बर्फी बड़ी ही स्वादिष्ट मिलती है लेकिन हम घर पर  इतनी स्वादिष्ट मावा  बर्फी बना सकते है चलिए दोस्तों आज हम आसानी से बनने वाली मावा की  बर्फी बनाना सीखेंगे 

सबसे पहले हम सामग्री लेंगे -
250 ग्राम खोया लेंगे 
और 3 /4 कप शक्कर(चीनी )लेंगे 

एक बड़ी चम्मच बारीक कटा हुआ पिस्ता लेंगे 
6 इलायची लेंगे और पाउडर बना लेंगे 
एक बड़ी चम्मच घी लेंगे 

विधि - दोस्तों सबसे पहले हम खोये को किसी किसनी में किस लेंगे या कद्दूकस कर लेंगे अब कढ़ाई में मावा डालकर तब तक भूनेंगे जब कि वह हल्का ब्राउन रंग का हो जाए। 

अब दोस्तों जब हमारा मावा भून जाए उसे किसी बर्तन में ठंडा होने के लिए रख देंगे। 

इसके बाद दोस्तों हम शक्कर(चीनी )लेंगे और उसकी चासनी बनाएंगे इसके लिए दोस्तों हमें कढ़ाई में चीनी डालना है और चीनी की मात्रा का 1/4 कप पानी डालना है दोस्तों हमें ध्यान रखना है कि हमें जमने वाली चासनी बनानी है। 
जब चासनी गाढ़ी तैयार हो जाए। 
(इसके लिए हम उसे उंगलियों में चिपका कर देख सकते है )
अब कढ़ाई को गैस बंद करके नीचे उतार लेना है और ठंडा होने तक चासनी को चलाते रहना है धीरे धीरे चीनी का भूरा तैयार हो जाएगा। 

दोस्तों अब किसी बर्तन में हल्का गर्म मावा डालकर उसमे चीनी का भूरा मिलाते जाना है इसी बीच में इलायची  पाउडर डालकर सभी मिश्रण  अच्छी तरह मिला लेना है। 

अब एक ट्रे में घी को अच्छी तरह  लगा लेना है और मिश्रण को अच्छी तरह समान फैला देना और और ऊपर से कटा हुआ पास्ता फैला देना या लगा देना है। 

अब 7 से 8 घंटे में आपकी बर्फी  बनकर तैयार हो जायेगी इसे आप अपनी पसंद की डिज़ाइन में काट कर बर्फी का लुफ्त उठा सकते है। 

Previous Post Next Post