बीमा क्या है? बीमा की परिभाषा और बीमा के प्रकार हिंदी में | WHAT IS INSURANCE ? AND TYPE OF INSURANCE IN HINDI |

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका ,दोस्तों आप इस समय इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल , पीसी  और टीवी के माध्यम से बीमा के बहुत सारे विज्ञापन देख रहे होंगे आपके मन में भी ख्याल आता होगा कि आखिर बीमा क्या है और आपने ने भी कभी अपने जीवन में किसी बीमा एजेंट से मुलाकात की होगी।

                                   
बीमा क्या है?,WHAT IS INSURANCE ?

   


चलिए दोस्तों आज हम आपको बीमा के बारे में वो सबकुछ बताएँगे जो आप जानना चाहते है। 


पहले हम जानते है कि आखिर बीमा क्या है (बीमा की परिभाषा) - दोस्तों बीमा दो पक्षों के बीच में होने वाला एक अनुबंध है या एक करार है इसमें दो पक्ष होते है एक बीमा करवाने वाला और दूसरा बीमा करने वाला,इसमें बीमा करवाने वाला व्यक्ति एक निश्चित रकम (शुल्क या क़िस्त ) बीमा करने वाले को एक निश्चित समय तक देता है और जिस समय तक के लिए वह क़िस्त देता है या जितने समय का अनुबंध होता है वह उस समय तक के लिए अपनी आर्थिक जोखिम उस बीमा करने वाले के ऊपर डाल देता है अनुबंध में जो भी घटनाये लिखी होती है जैसे आग से हानि,दुर्घटना होने से हानि,जीवन का जोखिम जो भी लिखित घटनाये होने पर बीमा करने वाला व्यक्ति उस बीमा करवाने वाले व्यक्ति को उस अनुबंध की राशि अदा करता है। बीमा को अंग्रेजी भाषा में INSURANCE कहते है। 



अब हम बात करेंगे दोस्तों कि आखिर बीमा कितने प्रकार का होता है (TYPE OF INSURANCE)-



बीमा मुख्य रूप से दोस्तों दो प्रकार का होता है एक होता है जीवन बीमा और दूसरा होता है साधारण बीमा 



जीवन बीमा(Life Insurance)- जीवन में दोस्तों जिस व्यक्ति के नाम से जीवन बीमा करवाया गया है तो अनुबंध में लिखित किसी कारण से असमय मृत्यु होने पर उसके परिवार को अनुबंध की रकम, बीमा करने वाले  द्वारा दी जाती है इससे उसके परिवार को सहायता मिल सके इस प्रकार ये बीमा व्यक्ति के मृत्यु के पश्चात उसके परिवार की सुरक्षा के हिसाब से बहुत ही लोकप्रिय और अच्छा बीमा है। 



अब बात करते है हम दूसरे  बीमा के प्रकार की 



साधारण बीमा(General Insurance)- साधारण बीमा में दोस्तों फसल के बीमा,घर का बीमा,वाहन बीमा,यात्रा बीमा ,स्वस्थ्य बीमा,व्यापार बीमा ,संपत्ति बीमा,अग्नि बीमा,दुर्घटना बीमा आदि शामिल है। 



फसल बीमा(Crop Insurance)- फसल बीमा फसलों के होने वाले नुकसान के लिए किया जाता है इसमें बीमाकर्ता द्वारा अनुबंध के हिसाब से नुकसान की भरपाई करता है , फसल बीमा इतना लोकप्रिय नहीं है क्यूंकि फसल बीमा का अनुबंध व शर्ते बहुत कठिन है। 


घर का बीमा(Home Insurance) - इसमें भी अनुबंध के की शर्तों व नियम के हिसाब से घर का जो नुकसान होता है उसे बीमाकर्ता द्वारा दिया जाता है। 


वाहन बीमा(Vehicle Insurance)- इसमें वाहनों का बीमा किया जाता है। 


यात्रा बीमा(Travel Insurance)- इसमें यात्रा के दौरान होने वाली दुर्घटना या चोरी आदि का बीमा किया जाता है। 


स्वास्थ्य बीमा(Health Insurance) - ये बीमा इस समय बहुत लोकप्रिय है क्यूंकि इसमें व्यक्ति की कठिन समय में बहुत मदद होती है। 


व्यापार बीमा(Business Insurance) - इसमें व्यापार से सम्बंधित होने वाले सामान ,वाहन और भी कई प्रकार के बीमा किये जाते है। 





Previous Post Next Post