ब्लॉगिंग क्या है,ब्लॉग क्या है|क्या ब्लॉगर पैसे कमाते है|WHAT IS BLOG,BLOGGER AND BLOGGING IN HINDI|DO BLOGGER MAKE MONEY

 दोस्तों इस भागदौड़ की दुनिया में लोगों के पास समय नहीं पैसा कमाने की होड़ में सभी लगे हुए है,क्यूंकि Competition बढ़ गया है कि लोग पैसे कमाने के नये - नये तरीके खोज रहे है ,इन्ही तरीकों में से एक तरीका इस समय Blogging का चल रहा है लेकिन Blogging से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है दोस्तों ,जैसा की आप Youtube और Social Media के माध्यम से देख रहे है , लेकिन कोई भी काम असंभव भी नहीं है यदि कोई सही तरीके से धैर्य के साथ मेहनत करे तो। what is blogging hindi?


                                      

WHAT IS BLOG,BLOGGER AND BLOGGING?

      


आज दोस्तों हमारे इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा कि Blog क्या है ? और  Blogging क्या है ? और क्या इससे पैसे कमाए जा सकते है ?


Blogging - बहुत सारे हमारे साथी इस Blogging Word को काफी लंबे समय से सुनते आ रहे है और शायद कुछ के लिए ये एक बिल्कुल ही नया शब्द है चलिए कोई बात नहीं आज हम आपको बिल्कुल सरल भाषा में बताएँगे की ब्लॉगिंग क्या है दोस्तों ब्लॉगिंग एक तरह का ऐसा काम है जिसमे किसी व्यक्ति के द्वारा अपने पसंद के विषय में  नये शोध करके समस्याएं खोजता है और उनके समाधान लिखता है एवं उस बिषय की पूरी जानकारी जुटाता है  और लोगों के सामने अपनी बात रखता है इसे हम Article भी कह सकते है और अधिकतर लोगों  को उस Article में अपने प्रश्नों के उत्तर मिल जाते है जैसे आपने Google में डाला Blog क्या है ? और  Blogging क्या है ? और आपको हमारी साइट मोरपंख.काम मिल गई जहाँ आप सरल भाषा में  Blog क्या है ? और  Blogging क्या है ? पढ़ रहे है।  इस Article को लिखने के लिए हमने करीब 15 दिन इस बिषय पर शोध किया जिससे आपको सरल भाषा में पता चल सके कि Blog और  Blogging क्या है ?

दोस्तों आप इतना तो समझ ही गये होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है ? अब समझते है कि Blog क्या है ?


Blog- दोस्तों ऊपर समझाई गई Blogging को जिस Platform पर किया जाता है उसे हम ब्लॉग कहते है Blog ऐसा Platform जहाँ कोई भी व्यक्ति Digital रूप में अपने लेखन कार्य को कर सकता है और उस पर शोध कर सकता है वहाँ से सारी दुनिया के सामने अपनी मेहनत को रख सकता है जहाँ से दुनिया का कोई भी व्यक्ति उसे पढ़ सकता है और जिस व्यक्ति के द्वारा ये लिखने और शोध का काम किया जाता है वह Blogger कहलाता है। 


दोस्तों अब आप को पता चल गया होगा कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में अब हम समझते ब्लॉग प्लेटफार्म कौन से है-


सबसे पहले तो Google का Blogspot.com बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और free भी है और उसके बाद wordpress.com इसका free version भी आपको मिलेगा और paid version भी। लेकिन आप यदि सीख रहे है तो Google का Blogspot.com ही use करें क्यूंकि यह सरल और बिल्कुल Free है। 


अब आपको बताते है Blogging कितने प्रकार की होती है - दोस्तों ब्लॉगिंग मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है -


1 - Personol Blogging - जिसमे ब्लॉगर अपने निजी शौक के लिए ब्लॉगिंग करता है और अकेले करता है इसमें पैसे कमाने का उसका कोई उद्देश्य नहीं होता है और दिन में एक या दो घंटे ही काम किया जाता है । 


2 - Professional Blogging - इसमें लोगों का समूह काम करता है और किसी अकेले व्यक्ति के द्वारा भी किया जाता है लेकिन इसमें पैसे कामना मुख्य उद्देश्य होता है क्यूंकि ये लोग पूरे दिन काम करते है 


अब बात आती है क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है ? क्या ब्लॉगर पैसे कमाते है ?


-   अब कुछ हमारे साथिओं के काम की बात आई हाँ दोस्तों ब्लॉगर पैसे कमाते है लेकिन ये उनकी मेहनत,लगन  और Quality और हमेशा सीखते रहने से संभव हो पाता है ब्लॉगर अपनी कमाई Advertising Agency जैसे Google Adsense और Affiliate Marketing Company जैसे Amazon आदि से Commisson के रूप में अपनी कमाई करते है। 

दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है और जानना चाहते है कि Affiliate Marketing क्या है ?

तो यहाँ पढ़ सकते है Affiliate Marketing क्या है ?


Adsense के अलावा भी और कैसे पैसे कमायें -


दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी आप हमें comment करके जरूर बताये।


Previous Post Next Post