Pegasus spyware kya hai aur kyun hai itna femous

दोस्तों इन दिनों News पर आपको सुनने को मिल रहा होगा Pegasus spyware जो कि बहुत शक्तिशाली और चतुर जासूस बताया गया है। पेगासस स्पाईवेयर की दमदार कार्य क्षमता को बहुत से लोगों ने जाना है। और ऐसा कहा जाता है कि कई देशों की सरकारें Pegasus spyware का इस्तेमाल सुरक्षा कारणों से जासूसी  के लिए करती है। 


Pegasus spyware kya hai aur kyun hai itna femous



किसने बनाया Pegasus spyware ?

Pegasus spyware को इजराइल की एक कंपनी NSO Group के द्वारा बनाया गया है। 

Pegasus spyware क्या है ?

Pegasus spyware सबसे पहले 2016 में विशेष चर्चाओं में आया था। अब तक विभिन्न श्रोतों से मिली हमे जानकारी के अनुसार Pegasus एक Spyware है जो लोगों की जासूसी करने के काम में आता है। Pegasus spyware से किसी भी फ़ोन को हैक किया जा सकता है।  

Pegasus spyware क्यों है इतना Femous ? 

क्यूंकि जिस व्यक्ति का फ़ोन Hack होता है उसे पता भी नहीं चलता कि उसका फ़ोन हैक हो गया है। यूजर के कॉल ,मेसेज , लोकेशन,कैमरा सभी पर कंट्रोल हो जाता है।इसकी ये भी खासियत सुनने में आती है कि यह फ़ोन की बैटरी बहुत ही काम खर्च करता है जिससे User को पता ही नहीं चलता। यह लगभग iphone,android सभी प्लेटफॉर्म को हैक कर सकता है। 

कैसे काम करता है Pegasus spyware ?

वैसे तो Pegasus spyware को यूजर के Mobile में Install करने लिए Hackers द्वारा कई तरीके के फार्मूला इस्तेमाल में लिए जाते है उनमे से एक है Text MSG कहा जाता है कि User के पास एक MSG आता है और जैसे ही यूजर उस लिंक पर Click करता है बिना सबूत के Pegasus spyware उसके फ़ोन में Install हो जाता है और फ़ोन हैक हो जाने के बाद MSG,MIKE,CAMERA,CALLS सभी Pegasus spyware की निगरानी में चले जाते है और एक बार ये किसी के फ़ोन में इनस्टॉल हो जाए तो फ़ोन Hack करने वाले को उस व्यक्ति की पूरी जानकारी मिलती रहती है और हैकर द्वारा अपने Sarver से Phone में कमांड भी दी जा सकती है। 

Pegasus spyware की कितनी कीमत है ?

अगर इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट की खबर माने  पता चलता है इसके लिए एक निश्चित समय लिए लायसेंस मिलता है और और कीमत 70 से 80 लाख के लगभग होती है। 

Spyware से बचने के उपाय - इसके लिए समय-समय पर अपने फ़ोन को Update करते रहें जिससे फ़ोन वाली कम्पनिया नए-नए Security System लाती है जिससे आपका फ़ोन किसी भी Spyware या Virus से बचा रहेगा।Whatsapp पर कोई भी अनजाना Msg आता है तो उसे Click नहीं करना चाहिए और इसी तरह फ़ोन में आने वाले किसी भी अनजान Text Msg को खोलकर नहीं देखना चाहिए और न ही किसी लिंक पर क्लिक करना चाहिए हालाँकि सभी फ़ोन कंपनियां अपने-अपने मोबाइल ब्रांड को ज्यादा Secure बना रही है। 

दोस्तों हैकिंग के लिए कई Spyware मार्केट में मौजूद है जिनका इस्तेमाल कई देशों की सरकारों और सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा अपने-अपने देश हित में किया जाता है लेकिन कई बार गलत हाथों में लगने का डर रहता है। दोस्तों हम आये दिन न्यूज़ देखते है लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे कट गए अपराध जगत में कई बुरे हैकर्स कई प्रकार के हैकिंग तरीके का उपयोग लोगों के पासवर्ड,id,बैंक डिटेल आदि की जानकारी के लिए करते है। इसीलिए अलर्ट रहिये सुरक्षित रहिये।


Previous Post Next Post