ठंड से बचने के उपाय और सेहत बनाने के तरीके

ठंड में कैसे रखें अपना ख्याल | ठंड में बीमारियों से बचें | ठंड में बनाये सेहत 

ठंड से बचने के उपाय और सेहत बनाने के तरीके
 दोस्तों ठंड आ रही है, वैसे तो तो ठंड का शुरआती मौसम अक्टूबर,नवंबर और आखिरी फरवरी मार्च बहुत ही सुहावना लगता है, लेकिन बीच के ये दो महीने दिसम्बर और जनवरी बहुत ही ज्यादा ठंड वाले होते है क्यूंकि इन्ही महीनों में हिमालय के इलाकों में बहुत ज्यादा बर्फवारी होती है जिससे पूरा भारत शीतलहर की चपेट में आ जाता है। जिससे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और ठंडी तासीर वाले लोगों, बी.पी. के मरीजों, हार्ट के मरीजों और नसों से संबंधित समस्याओं वाले मरीजों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको सर्दी, ठंड से बचने के उपाय बताने वाले है जिन्हे आप डॉ. की सलाह से उपयोग कर सकते है। 

सर्दी से बचने के लिए ठण्ड में क्या खाये ? 

सर्दी में मूंगफली खाने के फायदे क्या है ?

सर्दियों में बड़ी आसानी से मिल जानी वाली मूंगफली बहुत ही गुणकारी होती है, आप खाने में मूंगफली का तेल इस्तेमाल कर सकते है यह बहुत ही अच्छा होता है, आप मूंगफली और गुड़ से बनी गुड़पट्टी को भी अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते है, पीनट बटर और खाने में भी अलग से मूंगफली का प्रयोग कर सकते है। आपको बता दें मूंगफली में प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

सर्दी में गुड़ के लड्डू खाने के फायदे क्या है ?

अक्सर हमने हमारे घरों में देखा है कि जब भी घर में कोई नया बच्चा आता है तो उस नवजात शिशु की माँ के लिए घर में गुड़ के लड्डू बनाये जाते है क्यूंकि गुड़ के लड्डू सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, आदि से बनाये जाते है जिससे ये शरीर को गर्मी और शक्ति प्रदान करते है। 

सर्दी में बाजरा खाने के फायदे क्या है ?

बाजरा तो आपने सुना और देखा ही होगा, पुराने समय में लोग बाजरे की रोटी खाया करते थे। बाजरा भी शरीर को गर्मी और ताकत प्रदान करने का काम करता है। बाजरा में भी भरपूर मात्रा में फाइबर, मैगनीशियम, कैल्शियम, ट्रफ्टोफेन, बिटमिंस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। 

सर्दी में तिल खाने के फायदे क्या है ?

तिल के तेल की मालिश तो आपने सर्दियों में की होगी या आपने अपने बुजुर्गों को सर्दी में टिल के तेल की मालिश करते देखा होगा क्यूंकि यह भी गर्म  बलकारक होता है। तिल के द्वारा भी कई प्रकार के पकवान जैसे टिल के लड्डू आदि बनाये जाते है जो कि सर्दी से बचने का एक अच्छा उपाय है। 

सर्दी में अदरक खाने के फायदे क्या है ?

सर्दीयों के दिनों में आपने चाय में अदरक डाल कर तो खूब पिया होगा लेकिन क्या आपको पता है ? अदरक को चाय के अलावा सब्जी, और कई प्रकार के पकवानों में डाल कर भी खाया जाता है। आप चाहे तो ठंड में अदरक का अचार भी डाल सकते है। अदरक का अचार कैसे डालें ?  

सर्दी में शहद खाने के फायदे क्या है ?

सर्दियों में यदि आप शहद का सेवन करते है तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद होगा क्यूंकि शहद की तासीर गर्म और ताकत देने वाली होती है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो सर्दी-जुखाम, एलर्जी आदि को रोकने और ख़त्म करने में आपकी मदद करती है। 

सर्दी में हरी सब्जियाँ खाने के फायदे क्या है ?

आपने देखा भी होगा ठण्ड का मौसम शुरू होते ही सब्जियाँ आपको बाजार में देखने को बहुत मिल जाएँगी और कई प्रकार की नई-नई सब्जी आती है। आप सर्दी में भरपूर सब्जियाँ खाये जिससे आपके अंदर पानी, मिनरल्स और कई प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति होगी। 

सर्दी में बादाम खाने के फायदे क्या है ?

बादाम के फायदे तो सभी जानते है। बादाम ताकत और यादाश्त बढ़ाने का काम करती है और साथ ही आपके शरीर में गर्मी बनाये रखती है। 

ठंड में आप प्रोटीन युक्त आहार लें ,अंडे खाएं जितना अच्छा आप ठंड में आहार लेंगे उतना ही अच्छा स्वास्थ्य आपका ठंड में रहेगा। ठंड के मौसम में सही खान-पान से शरीर भी तगड़ा होता है। 

ठंड में योग और व्यायाम करने के फायदे क्या है ?

आपने देखा होगा ठंड का मौसम आते ही अच्छे खान-पान के साथ लोग एक्सरसाइज शुरू कर देते है। व्यायाम करने से शरीर के अंगों में स्ट्र्रेचिंग होती है जिससे मांस पेशियाँ और शरीर की नसें सुचारु रूप से कार्य करती है। व्यायाम करने से शरीर के अंगों में गर्मी आती है। ऐसे ही योग अभ्यास भी साँसों के संतुलन और नाड़ियों पर आधारित होता जिससे आपके शरीर को गर्मी मिलती है और शरीर  सुचारु रूप से कार्य करते है 

(Note - योग और व्यायाम किसी योग गुरु की देख-रेख में ही करें क्यूंकि गलत तरीके से किये गए योग और व्यायाम आपकी परेशानी का कारण बन सकते है )

ठण्ड से बचने के लिए आपको कपड़ों का विशेष ध्यान रखना है, फुल कपड़े पहनना है, इनर खरीद लें ये आपके शरीर को अंदर से गर्म रखती है, कानों में हवा न जा पाए इसके लिए गलाबंद और ऊनी टोपी पहने, अपने हाथों में दस्ताने पहने। दोस्तों आप से गुजारिश इस ठंड में किसी जरुरत मंद को पुराने ठंड के कपड़े दान जरूर करें और अपने घर में बच्चों और बूढ़ों का विशेष ख्याल रखें। 

ये भी पढ़ें - ठंड के मौसम के लिए मजेदार शायरी 



Previous Post Next Post