अदरक का अचार कैसे डालें GINGER PICKLE RECIPE IN HINDI

अदरक का अचार कैसे डालें ? 

क्या दोस्तों आपने कहीं अदरक का अचार खाया है और हाँ अगर खाया है तो आपको बहुत स्वादिष्ट भी लगा होगा,वैसे तो अदरक का अचार मार्केट में भी मिल जाता है लेकिन घर पर बने हुए अदरक के अचार की बात ही कुछ और होती है यह आपको टेस्ट में अच्छा लगता है और बड़ी आसानी से इसे अपने घर पर बना सकते है। 


अदरक का अचार कैसे डालें GINGER PICKLE RECIPE IN HINDI




चलिए दोस्तों आज हम आपको अदरक का अचार बनाने का तरीका बताते है ,लेकिन सबसे पहले आपको अदरक का अचार बनाने में जो सामग्री लगने वाली है उसका प्रबंध कर लें। 


अदरक के अचार में लगने वाली सामग्री :-  1. 300 अदरक लें, 2. 4-5 नींबू का रस निकाल कर रख लें 3. 100 ग्राम हरी ताज़ी मिर्च ले लें 4. आधा छोटी चम्मच हींग पाउडर 5. एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर 6. एक चम्मच राइ  की दाल 7. एक चम्मच सौंफ 8. आपके स्वाद अनुसार नमक 9. 50 ग्राम सरसों का तेल (जरुरत के हिसाब से आप सामग्री घटा बढ़ा भी सकते है )


अदरक का अचार बनाने की विधि -


सबसे पहले तो दोस्तों अदरक आप बाजार से लेकर आये है उसे अच्छी तरह साफ़ पानी से 2-3 बार साफ़ कर लें और साफ़ कपड़े से पोंछ कर थोड़ी देर 10-15 मिनट पंखे के नीचे रख दें जिससे अदरक अच्छी तरह सूख जाए। अब इसके बाद अदरक के ऊपर का छिलका उतार दें और अदरक को अपने मनपसंद आकार में काट लें अब इन टुकड़ों को फिर से एक साफ़ कपड़े में रख कर लगभग एक घंटे के लिए पंखे के नीचे रख दें जिससे इनकी नमी ख़त्म हो जाए। अब एक साफ़ बर्तन में सारे मसाले डालकर उन्हें अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद हरी मिर्च धोकर अच्छी तरह सुखा लें और मिर्च में लंबा चीरा लगा दें या मिर्च को लम्बाई में दो हिस्सों में काट लें। फिर एक बर्तन में अदरक के टुकड़े और हरी मिर्च, मसाले के साथ अच्छी तरह मिला लें और उसमे तेल और नींबू रस डालकर एक बार फिर से अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद एक अचार वाली बरनी लें उसे अच्छी तरह साफ़ करके धूप में सुखा लें अब अचार की बरनी में सारा अचार दाल दें और एक साफ़ सूती कपड़े डबल करके अचार की बरनी के मुँह पर बांध दें और धूप में अचार लगभग 4-5 दिन के लिए रखें रात में भले ही अचार की बरनी अंदर सुरक्षित रख लें। 


लीजिये दोस्तों तैयार हो गया आपका अदरक का अचार,अब आप इस अचार को लगभग 6-7 महीने तक इस्तेमाल कर सकते है। बस आपको ये ध्यान रखना है जब भी आप बरनी में से अचार निकालो तो साफ़ चम्मच से ही निकालें और पानी की एक बूँद भी अंदर न जाने दें। 


पढ़ें लाल मिर्च का देशी अचार कैसे बनाये ?

पढ़ें करेले का अचार कैसे डालें ?

कच्चे आम का घरेलु अचार कैसे डालें -

निम्बू का अचार डालना सीखें -



Previous Post Next Post