Black Friday क्या है और क्या होती है ब्लैक फ्राइडे खरीदारी

 Black Friday क्या है ? जाने ब्लैक फ्राइडे के पीछे की कहानी 

                                           
Black Friday क्या है और क्या होती है ब्लैक फ्राइडे खरीदारी

दोस्तों नवंबर के चौथे गुरुवार को थैंक्सगिविंग डे से खरीदारी की शुरुआत हो जाती है और ThanksGiving Day के बाद आने वाले शुक्रवार को ब्लैक फ्राइडे मनाया जाता है, इस दिन से ही क्रिसमस की तैयारियाँ शुरू हो जाती है और क्रिसमस की खरीदारी भी शुरू हो जाती है। मुख्य रूप से इसकी शुरुआत अमेरिका से हुई और अमेरिका में ही इसे एक बड़े स्तर पर मनाया जाता है लेकिन भारत में शाओमी, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों ने भी इसकी शुरुआत दी है। 


क्या होता है ब्लैक फ्राइडे के दिन ?


 अमेरिका के बाज़ारों में इस दिन सुबह-सुबह चार बजे और उससे भी पहले कई छोटे-बड़े दुकानदार अपनी दुकाने खोल लेते है और अपने ग्राहकों को बड़ी मात्रा में छूट देते है और इस Discount का फायदा लेने भी लोग सुबह से बाजारों में पहुँच जाते है कुछ लोग तो कुछ खास खरीदारी के लिए पूरे साल इस ब्लैक फ्राइडे का इंतजार करते है और अपनी पसंद की चीजों को सबसे कम दामों में खरीद लेते है। 


ब्लैक फ्राइडे को Black Friday क्यों बोला जाता है ?


दोस्तों Black Friday को ब्लैक फ्राइडे बोलने के पीछे कुछ कारण बताये जाते है एक तो यह कि 1869 में जिम फिस्क और जे गोल्ड नाम के दो फाइनैंसर्स ने मिलकर एक बड़ी मात्रा में सोना खरीदा क्यूंकि उन्हें लगा कि सोने की कीमतें बढ़ेंगी लेकिन 24 सितंबर, 1869 दिन - Friday अमेरिका का गोल्ड बाजार नीचे लुढ़क गया और दोनों फाइनैंसर्स दिवालिया हो गए। 


Black Friday के विषय में एक कहावत ये भी है पुराने समय में अमेरिका के व्यापारी अपना लेखा-जोखा हाथों से किया करते थे और वही-खाते में Profit को काले रंग स्याही से लिखते थे और Loss को लाल रंग की स्याही से लिखा जाता था। व्यापार में अधिकतर घाटा होने की वजह से बही-खाते पूरे साल लाल रंग में ही रहते थे लेकिन ThanksGiving Day आने  बाद से काले रंग के होने लगते थे क्यूंकि बाजारों में ग्राहकों की भरमार और खरीदारी बढ़ जाती थी। 


फिर तो ThanksGiving Day के बाद वाले Friday को बाजारों में बढ़ती भीड़ को देखकर पुलिस वालों ने भी इस दिन को ब्लैक फ्राइडे कहना शुरू कर दिया। 


Cyber Monday क्या है ?


दोस्त भीड़ की धक्कम पेल में कुछ लोग बाजार जाकर खरीदारी नहीं कर पर रहे थे तब National Retail Federation ने 2005 में Cyber Monday ऑनलाइन खरीदारी की शुरुआत की जो कि ब्लैक फ्राइडे के बाद आने वाले सोमवार आता है लेकिन Retail व्यापरियों ने इसे 2013 -2014 में समझना और इस पर काम करना शुरू किया और लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी की शुरुआत की। 


Black Friday Quotes 



We usually save money to waste it-Mokokoma Mokhonoana

---

Style Strategy is about shopping smart, 
staying chic, and making it all last. 
It’s about showing women how to shop for value without compromising style- Nina Garcia

---


A bargain is something you can’t use at a price you can’t resist-Franklin

---


I shop, therefore I am-Heather Chandler, Heathers

---


I don’t shop because I need something, I just shop for shipping’s sake-Cat Deeley

---


Once again, we come to the Holiday Season, a deeply religious time that each of us observes, in his own way, by going to the mall of his choice-Dave Barry

---


The only consolation I had was buying things. If I bought some pretty thing it cheered me up for a while-Iris Murdoch

---


Buy what you don’t have yet or what you really want, which can be mixed with what you already own. Buy only because something excites you, not just for the simple act of shopping.

Read More-


When women are depressed, they eat or go shopping. Men invade another country. It’s a whole different way of thinking-Elayne Boosler



Previous Post Next Post