Starlink internet in hindi | स्टारलिंक इंटरनेट क्या है

दोस्तों आज हम बात करने वाले है Elon musk internet project के बारे में जो कि इंटरनेट की दुनिया में एक क्रांति साबित होने वाला है। इस प्रोजेक्ट के बारे में हम आपको Starlink internet in hindi में बताएँगे

Starlink internet क्या है ?

Starlink internet in hindi | स्टारलिंक इंटरनेट क्या है

Starlink internet वह इंटरनेट है जो Starlink Satellite द्वारा लोगों तक पहुँचाया जाता है। इंटरनेट की दुनिया में एक बड़ा बदलाव आप लोगों को देखने को मिल रहा है। हम जिस इंटरनेट को यूज़ करते है उसे समुद्र और धरती के नीचे लंबे-लंबे तारों से पूरी दुनिया तक पहुँचाया गया है लेकिन अब स्टारलिंक सटेललाइट की मदद से आप तक इंटरनेट पहुंचेगा जैसे आप टीवी देखते हो बस वैसे ही आप तक इंटरनेट आएगा। 

Starlink क्या है ?

दुनिया को अपने हैरतअंगेज कारनामों से अचंभे डाल देने वाले श्रीमान एलोन मस्क द्वारा बनाई गई कंपनी (SpaceX) स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन द्वारा Starlink Satellite Internet Project की शुरूआत की गई है। 

Starlink Satellite क्या है ?


Starlink Satellite एक कृत्रिम उपग्रह है, श्रीमान एलोन मस्क द्वारा बनाई गई कंपनी (SpaceX) स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन द्वारा Starlink Satellite बनाने और उन्हें धरती की निचली कक्षा में स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। Starlink Satellite धरती की निचली कक्षा में घूमकर हम लोगों तक इंटरनेट पहुँचायेगा। ये पूरा उसी तरह होगा जैसे हम अपने घरों में टीवी देखते है और उसको Monthly रिचार्ज करवाते है। 

स्टारलिंक इंटरनेट भारत में कब आएगा ?


बहुत से लोग इस बारे में सवाल पूछते है कि Is starlink available in india ? स्टारलिंक सेटललाइट इंटरनेट सर्विसेज को भारतीय बाजार से काफी उम्मीदें रहेगी और इसके लिए स्टरलिंक ने ऑनलाइन अपनी वेबसाइट से बुकिंग भी स्टार्ट कर दी है और वहां पर भारत में बुकिंग करने का विक्लप भी दिया गया है। कुछ भारतीय लोगों ने बुकिंग भी स्टार्ट कर दी थी लेकिन N.T.W. एक NGO के द्वारा शिकायत के बाद भारत सरकार ने बिना लाइसेंस भारत में बुकिंग पर फ़िलहाल रोक लगा दी है। उम्मीद है जल्द ही कंपनी भारत के साथ कानूनी समझौता कर लेगी और भारत को स्टारलिंक की सुविधाएँ मिलने लगेगी। 

स्टारलिंक की कुल कीमत कितनी होगी ?


अभी कंपनी ने इसकी कीमत $99/month मतलब भारतीय रूपये में 7,500 रुपये रखी है लेकिन आगे इसके रेट आगे-पीछे होने की बहुत संभावना है। जहाँ तक भारतीय बाजार की बात करें तो स्टारलिंक को यहाँ कड़ा Competition मिलने वाला है जिसके कारण हो सकता है इंडिया में उन्हें कुछ रेट कम करने पड़ें। 


स्टारलिंक इंटरनेट के क्या फायदे है ?


1 - सबसे बड़ा फायदा स्टारलिंक इंटरनेट के ये है कि जहाँ दूर-दराज के गांव और जंगली क्षेत्रों में आज इंटरनेट नहीं पहुँच पा रहा है वहां इंटरनेट आसानी से पहुँच जायेगा और विकास की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। 

2 - युद्ध काल में बहुत उपयोगी या किसी आपदा में। 

3 - स्पीड तेज मिलेगी। 

4 - एक निश्चित मूल्य में अनलिमिटेड एक्सेस मिलेगा। 

Starlink internet in hindi एक नजर में इसे पढ़ें ये आपको प्रतियोगी परीक्षाओं के काम आ सकता है। 


1

Name

Starlink Satellite Internet Service

2

Manufacturer Company

SpaceX

3

Founder

Elon Musk

4

First Launch

22 February 2018

5

Last Launch

14 September 2021

6

Speed

17.18 – 115.22 Mbps

7

Price

$99/month

8

Website

www.Starlink.com

 

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है आपको आज का ये लेख स्टारलिंक इंटरनेट इन हिंदी में अच्छा लगा होगा और स्टारलिंक के बारे में बहुत कुछ समझ आया होगा। यदि आप भी स्टारलिंक विषय में कोई ज्ञान रखते है या इस लेख को लिखने में हमसे कोई गलती हुई हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 


Previous Post Next Post