जानिए जनरल बिपिन रावत का जीवन परिचय हिंदी में देश के पहले रक्षा प्रमुख या चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

जनरल बिपिन रावत का जीवन परिचय हिंदी में

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दें बिपिन रावत देश के पहले रक्षा प्रमुख या चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) Chief of Defence Staff हैं, उन्होंने ने 1 जनवरी 2020 को रक्षा प्रमुख के पद का भार ग्रहण किया। इससे पहले यह पद आज तक किसी को नहीं दिया गया है। सीडीएस क्या होता है तो आपको बता दें कि सीडीएस तीनों सेनाओं की जिम्मेदारी रखते है जैसे थल सेना, नभ सेना, वायु सेना इन तीनों सेनाओं के बीच में आपसी तालमेल बैठाने और आपस में समन्वय करने का कार्य CDS द्वारा किया जाता है।


जानिए जनरल बिपिन रावत का जीवन परिचय हिंदी में  देश के पहले
{tocify} $title={Table of Contents}

जनरल बिपिन रावत का जीवन परिचय



जनरल बिपिन रावत का जन्म 16 March 1958 में जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ इनके पिता का नाम लक्ष्मण सिंह रावत है जो कि लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेना से रिटायर्ड हुए। जनरल बिपिन रावत की वर्तमान उम्र - 61 वर्ष है और जनरल बिपिन रावत की पत्नी का नाम - मधुलिका रावत है और आपको दो बेटियाँ है।

जनरल बिपिन रावत का शिक्षा जीवन



जनरल बिपिन रावत की प्रारंभिक शिक्षा सेंट एडवर्ड स्कुल शिमला और भारतीय सैन्य अकादमी , देहरादून में हुई यहाँ भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक उपाधि प्राप्त की और आई एम ए देहरादून में इन्हें 'सोर्ड ऑफ़ ऑनर' से सम्मानित किया गया इसके बाद जनरल बिपिन रावत ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से रक्षा एवं प्रबन्ध अध्ययन में एम फिल की डिग्री प्राप्त की और फिर इसके बाद मद्रास विश्वविद्यालय से स्ट्रैटेजिक और डिफेंस स्टडीज में भी एम फिल किया इसके उपरांत सन 2011 सैन्य मीडिया अध्ययन में पीएचडी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से की।

जनरल बिपिन रावत का सैन्य जीवन



क्यूंकि इनके पिता एक फौजी रहे और इनके परिवार की बहुत सी पीढ़ियों ने सेना में सेवा की इसीलिए इनके जीवन में सेना का बड़ा महत्व है शायद इसी कारण से इन्हें सेना से लगाव हुआ और जनरल बिपिन रावत ने भी सेना ज्वाइन कर ली। रावत एक मिलिट्री टाइटल है जो कि उस समय के गढ़वाल शासकों द्वारा राजपूतों और चौहानों को दिया गया था। जनरल बिपिन रावत जनवरी 1979 में सेना में मिजोरम में पहली बार सेना में आये और नेफा इलाके में तैनाती के दौरान उन्होंने बटालियन का नेतृत्त्व किया व कांगो में संयुक्त राष्ट्र की पीसकीपिंग फोर्स की भी अगुवाई की इसके बाद सेना के उप-प्रमुख का पद संभाला 01 सितंबर 2016 में और शीघ्र ही 31 दिसंबर 2016 को सेना प्रमुख का पद मिला, इनकी अभी नई न्युक्ति के रूप में 1 जनवरी 2021 को जनरल बिपिन रावत रक्षा प्रमुख के पद का भार ग्रहण किया।


जनरल बिपिन रावत को अपने सैन्य जीवन काल में निम्न सम्मान प्राप्त हुए 

जनरल बिपिन रावत को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, युद्ध सेवा पदक, सेना पदक, विशिष्ट सेवा पदक, ऐड-डि-कैम्‍प आदि सम्मान प्राप्त हुए।

यदि इनमें कोई वृद्धि हुई है तो अगली जानकारी मिलते ही हम यहाँ अपडेट कर देंगे।

जनरल बिपिन रावत विषय में 13 पॉइंट एक नजर में जो आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आ सकते है।

1

Name Bipin Rawat

2

Date of Birth 16 March 1958 podhi, gadwal

3

Father Name Laxman singh Rawat

4

Service Indian Army

5

Army Join Date 16 December 1978

6

First Joining January1979 Mijoram

7

Dasta 5/11 Gorkha Rifles

8

Upadhi General

9

Post First Indian CDS Officer

10

Age

61 Years

11

Marital Status Married

 

12

Name of Wife Madhulika Rawat

13

Caste Rajput


दोस्तों जनरल बिपिन रावत की जीवनी पर आधारित यह लेख आपको कैसा लगा यदि आपको श्री बिपिन रावत की जीवनी के बारे और भी बहुत कुछ पता है जैसे उनके जीवन आदर्श और बिपिन रावत जी के सुविचार हमें आप कमेंट करके जरूर बताएं इन्हें हम अपने लेख में शामिल करेंगे जिससे जनसाधारण को इससे अवश्य लाभ मिलेगा। 


Previous Post Next Post