Kachche aam ka achar dalne ke sabse achchi vidhi hindi mein | Mango Pickle making method in hindi

घर वाला स्वादिष्ट आम का अचार,जो चले सालों साल 

आम का अचार कैसे डालें?

दोस्तों अचार तो आप सभी खाते ही होंगे,अक्सर लोग बाजार से अचार खरीद कर लाते है,बाजार का महंगा भी होता है और वो स्वाद नहीं मिल पाता है जो हमारी दादी माँ के हाथ के अचार में होता था और हमारी माँ के हाथ का अचार भी बहुत स्वादिष्ट होता था। घर का बना हुआ अचार खाने का स्वाद बढ़ा देता है और घर पर अच्छे तेल और अच्छे साफ़ मसाले से बना हुआ अचार काफी दिनों तक टिकता है और हमारे लिए अचार Healthy होता है। इस समय दोस्तों अचार वाला आम आने लगा है और बहुत से लोग अपने घर में आम का अचार डालने लगे है आप भी बस तैयारी कर लीजिये इस विधि को पढ़ने के बाद आम का अचार डालने से नहीं रुक पाएंगे क्यूंकि ये विधि इतनी सरल और स्वादिष्ट है। दोस्तों बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप जब भी बाजार आम खरीदने जाओ तो इस बात का ध्यान रखना है कि दुकानदार से एक आम कटवा के देख लेना चाहे उसे आप एक आम के पैसे देने का बोल देना जिससे उसका नुकसान न हो,आम कटवा कर इसीलिए आपको देखना है कि आम रेशे वाला तो नहीं है क्यूंकि रेशे वाले आम के अचार का स्वाद अच्छा नहीं आता है और आप आम खरीदते वक़्त ये भी देखना की आम में कोई दाग और कट तो नहीं है आपको साफ़ चमकदार आम लेना है। 


Kachche aam ka achar dalne ke sabse achchi vidhi hindi mein




दोस्तों हम आपको घर पर बनने वाले आम के अचार की ऐसी Recipe बताने वाले है जिससे आम का अचार स्वादिष्ट तो बनेगा ही साथ ही इसे आप एक साल से भी ज्यादा रख पाएंगे 

सबसे पहले आम का अचार बनाने में लगने वाली सामग्री को इकठ्ठा कर लें 

आवश्यक सामग्री - 2 किलो अचार वाला कच्चा आम , 100 ग्राम मेथी के दाने , 100 ग्राम अच्छा वाला गुड़ बारीक करके रख लें,100 ग्राम राई की दाल रख लें , 50 ग्राम जीरा और 50 ग्राम सौंप ,लाल मिर्च पिसी हुई 2 बड़े चम्मच और 2 बड़े चम्मच हल्दी पिसी हुई,सरसों का तेल 500 ग्राम रख लें , 200 ग्राम अच्छा वाला नमक,एक बड़ा स्टील का बर्तन और सबसे पहले आपको आम कटनी या आम कटना की जरुरत पड़ेगी,अचार रखने ले लिए चीनी मिटटी की बरनी या कांच की बरनी । 

आम का अचार बनाने की विधि - सबसे पहले आमों को अच्छी तरह पानी से साफ़ कर लें और कुछ देर सूखने के लिए रख दें इसके बाद उन्हें एक साफ़ कपडे से अच्छी तरह पौंछ या सूखा लें अब आपको ये करना है कि आमों के सारे डंठल अलग कर देना है,इसके बाद दोस्तों आम कटना लेना है और सभी आम को काट लेना है (नोट - आम काटते समय अपने हाथों और उनकी उंगलयों का ध्यान रखना है ) सामान्यतया एक आम को आठ टुकड़ों में काटा जाता है लेकिन अब अपने पसंद के आकार में काट सकते है इसके बाद आप कटे हुए आम को एक बड़े स्टील के बर्तन में रख लें और उसमे एक बड़ा चम्मच पिसी हुई हल्दी और लगभग 100 ग्राम नमक डाल कर अच्छी तरह मिला दें और साफ़ कपडे से ढककर इसे 24 घंटे के लिए छोड़ दें जिससे नमक और हल्दी के कारण आम अपना पानी निकाल देगा फिर 24 घंटे के बाद बर्तन में से आम का पानी निकाल देना है और फिर उन कटे हुए आमों को पंखा की हवा में सूखने रख देना है।  


इसके बाद दोस्तों जीरा,सौंफ,मैथी और राई की दाल को एक कढ़ाई में अलग-अलग एक के बाद एक कम आंच (लौ) पर भूंझ लेना है फिर इनमें से जीरा,मैथी और सौंफ को दरदरा पीस लेना है और फिर सूखे हुए कटे आमों में मिर्च पाउडर,एक चम्मच हल्दी पाउडर,गुड़,राई की दाल और 100 ग्राम नमक डालकर अच्छी तरह मिला देना है अब इसके बाद 250 ग्राम सरसों का तेल गर्म करना है और इसमें डालकर अच्छी तरह फिर से मिला देना है। अब बर्तन का मुँह खुला रखकर इसमें एक साफ़ कपडा बांध देना और 5-6 दिन के लिए किसी सुरक्षित जगह पर रख देना है  और 5-6 दिन में हर सुबह एक बड़ी चम्मच से इसको मिलते भी रहना है जिससे आम तेल,मसाला,नमक अच्छी तरह से सोख ले। जब 5-6 दिन हो जाए तब अचार को चीनी मिटटी की बरनी या कांच की बरनी में डाल और फिर से 250 सरसों का तेल गरम करके डाल दें और ढक्कन बंद कर दें इस तरह आपका स्वादिष्ट आम का अचार तैयार है। 


Note - गुड़ तभी डाले जब आपके घर में इसे सभी पसंद करें और ध्यान रखें जब भी अचार निकालें इसमें पानी की एक बूँद भी नहीं जाना चाहिए इससे अचार जल्दी ख़राब हो जाता है और नमक आपको आपके हिसाब से घटा बढ़ा लेना है। 

दोस्तों यदि आप जानना चाहते कि बड़ी लाल मिर्च का अचार कैसे डाला जाता है तो आप नीचे वाली लिंक पर जाकर पढ़ सकते है। 

बड़ी लाल मिर्च का देशी अचार कैसे डालें ?

दोस्तों ऐसे ही हमारे साथ जुड़े रहें। 

Previous Post Next Post