घर जैसा निम्बू का अचार डालने की विधि हिंदी में | Nimbu ka achar kaise banaye

निम्बू का अचार डालने की विधि हिंदी में | How to make lemon pickle in hindi ?

Nimbu ka achar दोस्तों अचार किसे अच्छा नहीं लगता,अगर खाने में अचार मिल जाए वो भी निम्बू का अचार तो सभी चट करके खा जाते है। सफर में ,पिकनिक पर,खेत पर कहीं भी हम निम्बू के अचार को ले जा सकते है और ये कई दिनों तक ख़राब भी नहीं होता,सबसे खास बात है निम्बू के अचार में बहुत ज्यादा विटामिन सी पाया जाया है जो हमारी Immunity के लिए काफी अच्छा होता है। चलिए दोस्तों तो बिना देर किये आपको बताते है अच्छा निम्बू का अचार बनाने की विधि के बारे में। ...... 


घर जैसा निम्बू का अचार डालने की विधि हिंदी में | Nimbu ka achar kaise banaye


दोस्तों निम्बू का अचार डालने की विधि में जो सामग्री लगेगी सबसे पहले हम आपको उसकी लिस्ट बता देते है, सबसे पहले 

1 . निम्बू 800 Gram 

(नोट - दोस्तों आप बाजार में निम्बू खरीदे तो ध्यान दे कि निम्बू पूरा पीला और उस पर दाग नहीं होने चाहिए और निम्बू ताजे होने चाहिए )

2 . दो बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

3 . एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर 

4 . नमक 150 ग्राम 

5 . एक बड़ा चम्मच जीरा 

6 . डेढ़ बड़ा चम्मच मेथी दाना 

7 . डेढ़ बड़ा चम्मच राइ दाना 

8 . एक छोटा चम्मच हींग पाउडर 

10 . एक कांच की बरनी 

क्यूंकि दोस्तों इसमें तेल की जरुरत नहीं होगी इसीलिए इसे बिना तेल का निम्बू का अचार बोल सकते है। 


Nimbu ka achar banane ki vidhi | Lemon pickle recipe

चलिए दोस्तों अब इस निम्बू अचार को बनाने की विधि के बारे में आपको बताते है। सबसे पहले तो आपको अच्छे पानी से निम्बू धोकर साफ़ कर लेना है और बिल्कुल साफ़ धुले हुए कपडे से सारे निम्बू को पोंछ लेना है,इसके बाद आप इन्हे कुछ देर पंखे के नीचे खुली हवा में रख दे जिससे पानी पूरी तरह सूख जाए (ध्यान रखें - थोड़ा सा भी पानी पूरे निम्बू के अचार को ख़राब कर सकता है )

इसके बाद दोस्तों सारे निम्बू को आप अपने मनचाहे अकार में काट लें यदि आपको छोटे पीस रखना है तो छोटे काटे और बड़े पीस रखना है तो बड़े पीस काटें। 

अब आप एक कढ़ाई लें और उसमे जीरा,हींग,राई,मेथी दाना को अच्छी तरह धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूंज लें। और इसके बाद इन सभी मसालों को ठंडा होने के लिए किसी बर्तन में रख दें और जब मसाले ठंडे हो जाए तो फिर एक मिक्सी की सहायता से अच्छी तरह पीस लें। 

इसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें सारे कटे हुए निम्बू डाल दें। 

फिर एक बर्तन में मिर्च पाउडर,हल्दी पाउडर ,नमक ,हींग और पिसे हुए मसालें एक बड़े चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिला लें। 

अब इन सभी मसालों को निम्बू वाले बर्तन में धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा डालते जाए और एक बड़े चम्मच की सहायता से बार-बार मिलाते जाएँ जिससे निम्बू के टुकड़ों में मसाला अच्छी तरह से चिपक जाए। 

इसके बाद आप कांच की बरनी लें और उसमे सारा अचार दाल दें और ध्यान रखें आपको बरनी के ढक्कन की जगह बरनी के मुँह पर एक साफ़ सूती कपड़ा बांधना है और बरनी को धूप में 6-7 दिन के लिए रख देना है और रोज सुबह एक बार एक बड़ी चम्मच की सहयाता से अचार को अच्छी तरह मिला देना है। 

आप चाहे तो एक 15 -20 बाद इसमें हरी मिर्च और पिसा हुआ अदरक डाल के टेस्ट बढ़ा सकते है लेकिन जब भी आप ऐसा करें अचार को एक हफ्ते धूप में जरूर रखें। 

सावधानी - आपको ध्यान रखना है कि बरनी से जब भी अचार निकालें उसमे पानी की एक बूँद भी न जाए जिससे अचार ख़राब हो सकता है। 

दोस्तों आज आपने सीखा Nimbu ka achar recipe in hindi और दोस्तों निम्बू का अचार( Nimbu ka achar) डालने के बाद यदि आप जानना चाहते है कि बड़ी लाल मिर्च और आम का अचार कैसे डाला जाता है तो आप नीचे दोनों अचार डालने की विधि पढ़ सकते है। 

बड़ी लाल मिर्च का देशी अचार कैसे डालें -

कच्चे आम का घरेलु अचार कैसे डालें -


Previous Post Next Post