करेले का अचार कैसे डालें | Karele Ka Achar banane ki vidhi

      करेले का अचार कैसे डालें | Karele Ka Achar Kaise Dale

चलिए दोस्तों आज हम आपको करेले के अचार की Recipe बताएँगे। आप सभी ने करेले  की Testi सब्जी तो जरूर खाई होगी, करेला स्वाद में बड़ा कड़वा होता है लेकिन सही मसालों और सही विधि से बनाई गई करेले की सब्जी बड़ी ही स्वादिष्ट होती है उसी तरह जब आप इस विधि से करेले का अचार डालेंगे तो आपको उतना ही स्वादिष्ट लगेगा। चलिए दोस्तों तो देर किस बात की हम आपको बताते है करेले का चटपटा अचार बनाने की विधि। करेले का अचार डालना सीखें 

करेले का अचार कैसे डालें | Karele Ka Achar banane ki vidhi




करेले का अचार बनाने में लगने वाली सामग्री - 

तो सबसे पहले हम करेले के अचार में लगने वाली सामग्री बता देते है, सबसे पहले 1. आधा Kg करेला (500 ग्राम ) 2. एक छोटी चम्मच अजवाइन 3. हींग (पाउडर) आधा छोटा चम्मच 4 . एक बड़ी चम्मच मैथी दाना 5. एक बड़ी चम्मच जीरा 6. दो बड़ी चम्मच राई 7. 150 ग्राम सरसों का तेल 8. एक बड़ी चम्मच सफ़ेद नमक 9. एक छोटी चम्मच काला नमक 10. एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर 11. एक बड़ी चम्मच सौंफ 12. एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर 13. एक छोटी चम्मच गरम मसाला 14. आधा कप सिरका। 

दोस्तों ऊपर बताई गई सामग्री में आपको इतना सामान इकठ्ठा कर लेना है इसके बाद हम आपको आगे की विधि बताते है। 

Bittergourd Pickle Recipe | करेले के अचार बनाने की विधि 

सबसे पहले आपको करेलों को अच्छे साफ़ पानी से दो-तीन बार धो कर साफ़ कर लेना है फिर आप एक चाकू की मदद से करेले के दोनों तरफ के डंठल काट कर अलग कर दें, अब आप करेले को अपने मनचाहे आकर में काट सकते है यदि आप गोल-गोल पतले टुकड़े करें तो ज्यादा सुन्दर भी लगेंगे और उनमें मसालों का स्वाद भी आएगा। 

अब किसी बर्तन में इन करेले के टुकड़ों में एक बड़ी चम्मच नमक मिला कर लगभग आधे या एक घंटे के लिए रख दें जिससे करेला अपना कड़वा पानी छोड़ देता है। इसके एक घंटे बाद इन करेले के टुकड़ों को दो-तीन बार फिर से साफ़ पानी से धो लेना है और एक साफ़ सूती कपड़े के माध्यम से इन टुकड़ों को पोंछ लेना है और एक दुसरे साफ़ सूती कपड़े में इन्हे रखकर लगभग एक से दो घंटे धूप में रख दें जिससे करेले के इन टुकड़ों से पानी अच्छी तरह सूख जाए। 

अब आपको एक कढ़ाई लेना और उसे धीमी आंच पर गरम करना है और इसमें अजवाइन ,मैथी दाना और जीरा डालकर हल्की धीमी आंच पर हल्का ब्राउन रंग होने तक भूंझना है और ठंडा करके एक मिक्सी की सहायता से इन मसालों को दरदरा पीस लेना है और एक अलग बर्तन में निकाल कर रख देना है। 

इसके बाद एक कढ़ाई में सरसों का तेल डालकर धीमी आंच पर गरम होने के लिए रख दें और उसमे करेले डालकर मिला देना है फिर ऊपर से हींग डालकर फिर अच्छे से मिला दें फिर हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें और 4 से 5 मिनट करेले हल्के नरम हो जाये इतना आपको भूंज लेना है और गैस बंद कर देना है इसके बाद सारे भुने हुए मसाले डालकर एक बार अच्छे से मिला देना है फिर ऊपर से सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर,गरम मसाला, नमक, काला नमक करेलों में डालकर एक बार फिर से अच्छी तरह मिला देना है और कढ़ाई को पांच से सात मिनट ढककर रख देना है। जब करेले, तेल और मसाला अच्छी तरह सोक लें फिर इसमें आप सिरका डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। 

अब आप एक साफ़ धूप में सूखी हुई बरनी लीजिये जिसमे आपको अचार रखना है उसमे आप अचार डाल दीजिये और अचार वाली बरनी को तीन-चार दिन धूप में रख देना है इससे करेले मसाला और तेल अच्छी तरह सोख लेंगे और नरम हो जायेंगे।

लो जी ये बन गया आपका करेले का चटपटा अचार अब इस अचार को आप अपने खाने में ले सकते है और ये अचार आपका लगभग एक महीने चलेगा और यदि कुछ दिन और आप इसकी Life बढ़ाना चाहते है तो आप इसमें तेल की मात्रा इतनी रखे अचार आपका उस तेल में डूबा रहे। 

Note - दोस्तों आपको अचार निकालते समय हमेशा ध्यान देना है कि अचार के अंदर पानी की एक बूँद भी न जाये क्यूंकि इससे आपका अचार ख़राब हो जायेगा आपको हमेशा अचार निकालते समय साफ़ और सूखी चम्मच का Use करना है। 

आज आपने करेले का achar banane ka tarika सीखा आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताये। 





Previous Post Next Post