इन 12 तरीकों से आप अपने New Blog पर Traffic ला सकते है | Blog par traffic kaise badhaye

 New Blog पर Visitors कैसे लाये ?

Blog par traffic kaise badhaye

दोस्तों आज की दुनिया में कौन सफल नहीं होना चाहता, कौन अपना नाम रौशन नहीं करना चाहता और कौन पैसा कमाना नहीं चाहता, जी हाँ आज हम बात कर रहे है Blogging की। 

तो आपने भी अपना ब्लॉग बना लिया और आपको भी छः महीने से ज्यादा हो गया और आपके Blog पर Traffic नहीं आ रहा है, बस यही चीज लोगों को Blogging छोड़ने पर मजबूर कर देती है - अरे ! आपको चिंता नहीं करनी क्यूंकि आज हम आपके लिए ऐसा Article लेकर आये है जिसे पूरा पढ़कर आपके अंदर Confidence आ जायेगा और Step By Step आप इन तरीकों को अपने ब्लॉग में प्रयोग करोगे तो निश्चित ही आपको सफलता मिलने वाली है। 

आप Blogging में पैसे कमाने आये हो या एक बड़ा नाम कमाने ये Matter नहीं करता, फर्क इससे पड़ता है कि आप Blogging को और आपके Blog को कितना Serious लेते हो। कहीं न कहीं तो आपको मानना पड़ेगा कि Blogging करना जितना Easy आज से पांच साल पहले था अब नहीं है क्यूंकि आज के Time में Internet पर बहुत ज्यादा Competition बढ़ गया है लेकिन यदि आप मेहनत करते हो और अपने काम को गंभीरता से लेते हो तो आपके लिए यहाँ कुछ भी कठिन नहीं है। आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आप नीचे बताये गए Blog Traffic Tips को Follow करोगे तो निश्चित ही आपको सफलता मिलने वाली है।  

Blog पर Traffic लाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन सारे ही तरीके सही हो ऐसा नहीं है कुछ गलत तरीके भी होते है जिनसे बहुत जल्दी बहुत ज्यादा Traffic लाया जा सकता है इन्हें ही Black Hat Seo कहा जाता है। लेकिन हम आपको White Hat Seo के बारे में बताएँगे जो कि Blog पर ट्रैफ़िक लाने का एक अच्छा तरीका है। दोस्तों कभी भी Black Hat Seo के चक्कर में नहीं पड़ना नहीं तो इससे गूगल आपकी साइट को Penalized कर देगा या इससे भी ज्यादा आपकी साइट Google पर Block भी हो सकती है। 

Logo For New Blog | नए ब्लॉग के लिए Logo 

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एक आकर्षक Logo, Visitors की तरफ अपना ध्यान खींचता है। यदि आपकी साइट का लोगो अच्छा होगा तो आपका Blog अच्छा दिखेगा और लोग दोबारा आपके ब्लॉग आएंगे। 

Blog Design and Site Speed 

सबसे पहले तो अपने ब्लॉग की डिज़ाइन साधारण और सुन्दर रखें जिससे Blog की स्पीड बढ़ती और पेज लोड होने में टाइम नहीं लगता जिससे यूजर Experience भी अच्छा होता है। 

Social Media Accounts 

आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के नाम से सारे Social मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अकाउंट बना लेने है जैसे Facebook पर Facebook Page और अपने आर्टिकल को यहाँ शेयर करना शुरू कर देना है। इससे आपके ब्लॉग पर Visitors आने शुरू हो जायेंगे। 

Article Writing 

यहाँ आपको सबसे ज्यादा काम और मेहनत करने की जरुरत है। दोस्तों आपको एक अच्छा आर्टिकल लिखना आना चाहिए जो लोगों की समस्यायों का समाधान करता हो, ऐसा आर्टिकल जिससे किसी भी व्यक्ति को कोई फायदा नहीं वो आर्टिकल इंटरनेट पर रैंक नहीं करेगा। 

Article Title 

आपके आर्टिकल का टाइटल हमेशा आकर्षक होना चाहिए। 

Use Images 

अपने आर्टिकल के लिए अच्छी फोटो जो आर्टिकल से Match करती ही डालना चाहिए। 

Use Keywords 

अपने आर्टिकल के लिए Keyword डालें  जिससे गूगल को पता चले आपका आर्टिकल किस Subject पर है। 

Internal Link 

अपने ब्लॉग की इंटरनल लिंकिंग करें, लेकिन सावधानी के साथ कंटेंट मैच करके करें। 

Social Share Buttons 

Blog  Article  के लास्ट में या शुरू में आपको सोशल शेयर बटन लगानी चाहिए जिससे विजिटर और भी लोगों के साथ आपका आर्टिकल शेयर कर सके। 

Guest Post 

गेस्ट पोस्ट के लिए अपने ब्लॉग पर Invitation Link दें जिससे लोग आपके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख सकें इससे उन्हें भी Backlink मिल जाती है और आपको आर्टिकल। 

Backlinks  

अच्छे स्कोर वाली साइट्स पर अपने ब्लॉग पोस्ट की लिंक डालें इसके लिए आप उनसे सीधे Contact कर सकते है और या उनके लिए गेस्ट पोस्ट लिख सकते है 

Email Promotion

आप अपनी साइट पर आये Visitors से अनुमति लेकर उनके ईमेल एड्रेस कलेक्ट कर सकते हो और जब भी आप New Article Publish करो तब उन्हें भी ईमेल से Notification भेज दो। 

आपके New Blog पर Visitors लाने के लिए आप इन शुरूआती तरीकों को अपना सकते है। जब आपको अनुभव होता जायेगा आपको और भी नये-नये तरीके पता चलते जायेंगे। 

ये भी पढ़ें -

Blogging क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते है?

8 Best Google AdSense alternatives in hindi



Previous Post Next Post