Bitcoin क्या है | Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में


Bitcoin क्या है? Bitcoin क्या होता है ? 

दोस्तों Bitcoin एक Digital Currency है या आप कह सकते है कि ये एक Virtual मुद्रा है,जिसका उपयोग आज के समय में आम मुद्रा जैसा ही होता है। यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर होने वाली मुद्रा है जिसे देखा या छुआ नहीं जा सकता है केवल अंकों में गणना की जा सकती है। Bitcoin को कमाया सकता है,खर्च किया जा सकता है और बचत की सकती है। 

Bitcoin क्या है | Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में



Bitcoin का इतिहास क्या है ? | Bitcoin का अविष्कार किसने किया था ?

सन 2008 में सातोशी नकामोतो नामक एक व्यक्ति ने अविष्कार किया था। 

Bitcoin माइनिंग किसे कहते है ?

बिटकॉइन के एक लेन-देन को ब्लॉक कहते है और पुराने लेन-देन की श्रृंखला को चैनब्लॉक कहा जाता है। कुछ लोग विशेष कंप्यूटर द्वारा बिटकॉइन को शक्ति प्रदान करते है और लेन-देन को सुरक्षित करते है और लेन-देन की जाँच करते है। हम अपने बिटकॉइन अकाउंट में लेन-देन अपडेट करवाते है जिसे हम ऑनलाइन देख सकते है इसे ही Bitcoin माइनिंग कहते है। 

इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदे ?

दोस्तों इंडिया में कुछ बिटकॉइन ऑनलाइन वॉलेट है जैसे जेबपे और यूनोकॉइन वॉलेट जहाँ पर आपसे कुछ लीगल डाक्यूमेंट्स मांगे जायेंगे और आपका खाता खोल दिया जायेगा जहाँ आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते है। 

बिटकॉइन की कीमत क्या है ?

दोस्तों बिटकॉइन में हमेशा उतार चढ़ाव होते रहते है इसीलिए इसकी पक्की कीमत बता पाना मुश्किल है हाँ इतना जरूर है आज बिटकॉइन की कीमत लाखों रूपये में है। जब ये आर्टिकल लिखा गया था तब बिटकॉइन के कीमत लगभग इतनी थी - 1 Bitcoin equals--24,45,657.96 Indian Rupee आप गूगल पर एक बिटकॉइन की कीमत डालकर रोज इसकी कीमत का पता कर सकते है। 

Bitcoin कौन खरीद सकता है ?

कोई भी व्यक्ति जिसे बिटकॉइन का अच्छा नॉलेज है बिटकॉइन खरीद सकता है। 

बिटकॉइन कैसे कमाए ?

दोस्तों इतना आर्टिकल पढ़ने के बाद तो आपके भी मन में इक्छा जाग गई होगी की फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए या किसी काम से बिटकॉइन कैसे कमाए ? दोस्तों इसके लिए बहुत से गेम वाले एप्लीकेशन है जहाँ आपको पुरुस्कार के बदले में बिटकॉइन मिल सकते है या ऑनलाइन शॉपिंग में कैशबैक के जरिये भी आप बिटकॉइन कमा सकते हो इसके बाद दोस्तों कुछ ऑनलाइन सर्वे वाले फॉर्म भरकर भी आप बिटकॉइन कमा सकते हो। 

सातोशी किसे कहते है ?

दोस्तों बिटकॉइन जिन पार्ट्स से मिलकर बना होता है उसे सातोशी कहते है जैसे पैसे से रूपये बनता है। 

एक बिटकॉइन में कितने सातोशी होते है ? | बिटकॉइन कैसे बनता है ?

दोस्तों 10 करोड़ सातोशी मिलकर एक बिटकॉइन बनाते है और एक सातोशी अंकों में 0.00000001 इतना होता है। 

Bitcoin का मालिक कौन है ?

दोस्तों बिटकॉइन का कोई एक अकेला व्यक्ति मालिक नहीं है न ही कोई सरकारी या गैर सरकारी संस्था का इस पर हक़ है हाँ लेकिन बिटकॉइन का अविष्कार सातोशी नकामोतो नामक एक व्यक्ति ने  किया था। 

Bitcoin किस देश की मुद्रा है ?

दोस्तों बिटकॉइन किसी भी एक देश की मुद्रा नहीं है। अभी भी कुछ लोगों का कहना है कि बिटकॉइन एक फ्रॉड हो सकता है। 

क्या Bitcoin इंडिया में लीगल है ?

दोस्तों इंडिया में लोग बिटकॉइन खरीद व बेच तो रहे है लेकिन इसमें अभी तक गवरमेंट का कोई हस्तक्षेप नहीं है और न ही कोई रूल्स रेगुलेशन बने है 

भारत में बिटकॉइन का क्या भविष्य हो सकता है ?

इसके बारे में अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता है इस समय बिटकॉइन में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है जब तक बिटकॉइन के लिए सभी देश मिलकर कोई रूल्स एंड रेगुलेशन नहीं बना लेते तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। 


दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने बिटकॉइन के बारे में बहुत सी बातें कवर की है। हमे जहाँ से भी नॉलेज मिला है हमने इस आर्टिकल में डाला है जिससे Bitcoin के बारे में आपका ज्ञान बढ़ जाए। 

हाँ एक बात और इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में बिटकॉइन से पैसे कमाने का विचार तो आया ही होगा इसके लिए दोस्तों हम आपको बता दें कि जब तक आप बिटकॉइन के विषय में पूरा ज्ञान और विश्वास अर्जित न कर लो तब तक आप ऐसे जोखिम से दूर रहे क्यूंकि जहाँ पैसा के नाम आता है वहां जोखिम भी रहता है। शेयर मार्केट,म्यूच्यूअल फंड कंपनियां,इन्वेस्टमेंट स्कीम सभी अपने विज्ञापन में यही बताते है कि जोखिम बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। 

इंटरनेट नेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में पढ़े -

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है कैसे करे ?-

ब्लॉग्गिंग क्या है इससे पैसे कैसे कमाए ?-


Previous Post Next Post