KATHAL KA ACHAR BANANE KI VIDHI HINDI ME | कटहल का अचार बनाने की घरेलु विधि

कटहल का अचार बनाने की घरेलु विधि | Home Method of Jackfruit Pickle Making 


दोस्तों आप में से बहुत से लोगों ने कटहल का अचार तो जरूर खाया होगा, आपको बता दें कटहल का अचार बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और खाने का भी स्वाद बढ़ा देता है। मान के चलिए यदि आप कहीं जा रहे है और जल्दी-जल्दी में आप सब्जी नहीं बना पा रहे है, केवल आपके पास रोटी या पूड़ी है उस समय कटहल का अचार आपके लिए दोनों काम करेगा, कटहल का अचार सब्जी और अचार दोनों का काम करेगा जिससे आपके सफर का मजा दोगुना हो जायेगा। चलिए दोस्तों आज हम आपको कटहल का अचार बनाने का ऐसा तरीका बताएँगे जिससे आप घर पर कटहल का अचार बना लेंगे और स्वादिष्ट कटहल का अचार बनेगा। 

KATHAL KA ACHAR BANANE KI VIDHI | कटहल का अचार बनाने की घरेलु विधि


आज हम आपको 1 kg  कटहल का अचार बनाना बताएँगे आप चाहे तो अपने जरुरत के हिसाब से सामग्री को घटा या बढ़ा सकते है,कटहल का अचार बनाने की घरेलु विधि हिंदी में। 


कटहल के अचार में लगने वाली सामग्री -


सबसे पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप बाजार कटहल लेने जाए तो आप कच्चा कटहल ही लेकर आएं और कटहल को घर लाकर ही काटें, कटे हुआ कटहल बाजार से खरीदने में अचार खराब होने के चांस बहुत है। 


1000 ग्राम कटहल (1 kg ),

काला नमक 2 छोटा चम्मच,

राई की दाल 4 बड़े चम्मच,

सरसों का तेल 2 कप,

जीरा 2 बड़े चम्मच,

मैथी दाना 2 बड़े चम्मच, 

अजवाइन 1 बड़ा चम्मच,

1 छोटा चम्मच हींग पाउडर,

 लाल मिर्च पाउडर 1 बड़ा चम्मच,

हल्दी पाउडर 1 बड़ा चम्मच,

सौंफ पाउडर 1 बड़ी चम्मच,

अदरक का पाउडर 1 बड़ा चम्मच,

सरसों का तेल 3 कप,

शक्कर 1 कप, 

सिरका 2 कप,

4 - 4 लौंग,इलाइची,

लहसुन की कली 10-12,

 दालचीनी एक छोटा टुकड़ा 

और नमक स्वाद अनुसार (लगभग 1 कप )


इतनी सामग्री इकठ्ठा होने  बाद हम आपको बताएँगे Step By Step Jackfruit Pickle Making Method-
कटहल का अचार बनाने की विधि -


दोस्तों सबसे पहले तो आपको कटहल को नमक के पानी से धोकर साफ़ कर लेना और साफ़ कपड़े से पोंछ कर अच्छी तरह सूखा लेना है। दोस्तों कटहल काटना सबसे कठिन काम होता है इसके लिए आपको मजबूत कटर की मदद से इसे होगा और काटने के समय अपने हाथों पर,कटर पर और कटहल पर सरसों का तेल लगा लें। इसके बाद बड़ी सावधानी के साथ कटहल के ऊपर का छिलका उतारें और कटहल को छोटे-छोटे अपने पसंद के टुकड़ों में काट लें। 


अब इन कटहल के टुकड़ों में नमक लगाकर लगभग 2-3 दिन धूप में सुखाने के लिए रखें जिससे इनके अंदर का पानी अच्छी तरह से सूख जाए। 


अब एक बर्तन में तेल डालकर गर्म करें और उसमे लहसुन डालकर तलना है इसके बाद कटहल के टुकड़ों को डालकर धीमी आंच पर चलाना है थोड़ी देर बाद सारे मसाले डालकर धीमी आंच पर धीरे-धीरे चलाये ,जब सारे मसाले अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ठंडा कर लें सिरका अच्छे से मिला दें और एक कांच बरनी में भरकर लगभग एक हफ्ते धूप में रख दें। 


जब आपका अचार पाक जायेगा तो खाने के लिए तैयार हो जायेगा लीजिये तैयार है आपका कटहल का अचार बस आपको इस बात का ध्यान रखना जब भी बरनी में से अचार निकालो तो साफ़ चम्मच से निकालें जिससे पानी की एक बूँद भी उसके अंदर न जा पाए जिससे अचार ख़राब न हो। 


तो दोस्तों आपको हमारी आज की ये रेसिपी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

बड़ी लाल मिर्च का देशी अचार कैसे डालें -

कच्चे आम का घरेलु अचार कैसे डालें -

निम्बू का अचार डालना सीखें -

पढ़ें करेले का अचार कैसे डालें ?

अदरक का अचार डालना सीखें -




Previous Post Next Post