LEHSUN KA ACHAR BANANE KI VIDHI | GARLIC PICKLE METHOD IN HINDI

लहसुन का अचार बनाने की विधि हिंदी में | GARLIC PICKLE METHOD IN HINDI


दोस्तों आयुर्वेद में लहसुन के जितने फायदे आपने सुने होंगे, शायद ही कहीं और आपको सुनने को मिले होंगे, हालंकि और सभी फल-फूल,मसाले भी अपनी जगह बेशुमार खूबियां लिए हुए लेकिन एक अकेला लहसुन कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने का काम करता है। लहसुन कितना स्वादिष्ट होता है ये आप जानते ही है, लहसुन किसी भी खाने का स्वाद बढ़ा देता और ठंड दिनों में लहसुन का अचार बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। दोस्तों आज हम आपको लहसुन का अचार बनाने की विधि के बारे में बताने वाले है क्यूंकि जब भी मन करे आप लहसुन का अचार खा सकते हो। 

LEHSUN KA ACHAR BANANE KI VIDHI | GARLIC PICKLE METHOD IN HINDI
तो दोस्तों लहसुन का अचार बनाने की विधि बताने के पहले हम आपको बता देते है कि लहसुन का अचार बनाने में आपको कौन-कौन सी सामग्री की आवश्यकता होगी। 

लहसुन के अचार में लगने वाली सामग्री -

500 ग्राम छिला हुआ लहसुन या लहसुन की कलियाँ,

सरसों का तेल 1 कप,

1 छोटा चम्मच अजवाइन,

लाल मिर्च पाउडर 30 ग्राम,

सौंफ 30 ग्राम,

कलौंजी 30 ग्राम,

हल्दी पाउडर 20 ग्राम,

दरदरी पिसी हुई मैथी 30 ग्राम,

राई की दाल 50 ग्राम,

नमक स्वादानुसार 


लहसुन का अचार बनाने की विधि | GARLIC PICKLE METHOD IN HINDI

दोस्तों यदि आपने लहसुन की कलियों के ऊपर का छिलका निकाल दिया है तो अब आप उन्हें अच्छे-साफ़ पानी में धो लें और धूप में तब तक रखें जब तक कि लहसुन के ऊपर का सारा पानी अच्छे से न सूख जाए। 


अब आप एक बर्तन लें और उसमे तेल डाल दें और गर्म होने के लिए रख दें जब तेल वाला बर्तन या कढ़ाई गर्म हो जाये तो उसमें अजवाइन, मैथी, कलौंजी, सौंफ डाल कर थोड़ा सा चलाये और फिर जब तेल हल्का गुनगुना रह जाए फिर इसके बाद बांकी के मसाले डाल कर ऊपर से सारी लहसुन की कलियाँ डाल दें और मसाले के साथ अच्छे से मिला दें। 


अब एक कांच की बरनी में लहसुन का अचार भर कर रख लें और ऊपर से किसी साफ़ कपड़े द्वारा इसे बांध दें। आप इस बरनी को लगभग एक हफ्ते रोज सुबह से लेकर शाम तक धूप में रखें और बरनी में अचार को एक साफ चम्मच द्वारा रोज एक बार मिलाये जिससे आपका  लहसुन का अचार अच्छे से तैयार हो जायेगा। 


अब एक हफ्ते बाद अपने इस लहसुन के अचार को खाना शुरू कर सकते है, लीजिये तैयार है आपके घर का बना हुआ स्वादिष्ट लहसुन का अचार। 


तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताई गई ये लहसुन का अचार बनाने वाली विधि कैसी लगी? हमे आप नीचे कमेंट में जरूर बताये। 


अगर आप और भी अचार बनाना सीखना चाहते हो तो Read More 👇

बड़ी लाल मिर्च का देशी अचार कैसे डालें -

कच्चे आम का घरेलु अचार कैसे डालें -

निम्बू का अचार डालना सीखें -

पढ़ें करेले का अचार कैसे डालें ?

अदरक का अचार डालना सीखें -

कटहल का अचार बनाने की विधि -



Previous Post Next Post